Home खानदेश समाचार जलगांव : दलाल मुक्त R.T.O आदेश की धज्जियां

जलगांव : दलाल मुक्त R.T.O आदेश की धज्जियां

1952
0
SHARE

जलगांव (तेज़ समाचार प्रतिनिधि ) :परिवहन आयुक्त प्रवीण गेड़ाम के पारदर्शक दलाल मुक्त आरटीओ कार्यालय के आदेश सिर्फ दिखावे के लिए जलगाँव, धुलिया, नंदूरबार ज़िले भर में लागू किया गया था। हकीकत में उन्हें अमली जामा पहनाने कोई भी प्रयास नहीं किया गया है। परिवहन आयुक्त के आदेश की धज्जियां प्रादेशिक परिवहन अधिकारी विजय लांडे, जलगांव उप प्रादेशिक परिवहन अधिकारी जयंत पाटील, उप प्रादेशिक परिवहन अधिकारी दीपक पाटील उड़ा रहे हैं।

परिवहन आयुक्त ने आरटीओ एजेंटों को कार्यालयों में आने पर प्रतिबंध लगाया था। यदि आरटीओ ऑफिस परिसर में आना है तो उसके मापदंड तय किए गए थे। लेकिन जलगांव धुलिया नंदूरबार परिवहन विभाग उसका पालन कराने में असमर्थ दिखाई दे रहा है। परिवहन आयुक्त गेड़ाम के आदेश की सिरे से अवहेलना हो रही। परिवहन विभाग धुलिया के अंतर्गत आने वाले आरटीओ कार्यालयों में गेड़ाम के आदेश की सिरे से अवहेलना हो रही है। मोटर वाहन निरिक्षक तथा दलालों की मनमानियां जोरों पर चल रही है।

ऑनलइन सेवा नियमों का उल्लंघन करते हुए आरटीओ ऑफिस में सुविधाओं का आभव है। आम आदमी को आरटीओ ऑफिस में कार्य हेतु घँटों कतार में खड़े होना पड़ रहा है वही आरटीओ कार्यलयों मे दलालों का मुक्त संचार हो रहा है जिसके कारण अनेक बार गड़बड़ियां भी उजागर हुई है। पिछले दिनों धुलिया आरटीओ ऑफिस में एक आरटीओ एजेंट ने ऑटो रिक्शा टैक्स रजिस्ट्रेशन में फर्जीवाड़ा करने का प्रयास किया था। जिसे बाद में नियमित किया गया है। इस प्रकार के अनेक उदहारण है। आरटीओ अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में दलालों द्वारा सामान्य नागरिकों की लूट के मुद्दे पर राज्य के परिवहन आयुक्त डा. प्रवीण गेडाम द्वारा अनेक बार बैठक बुलाई गई।

बैठक में गेडाम ने सभी को साफ निर्देश दिये थे कि आरटीओ कार्यालय में दलालों की दखल हद से अधिक नजर आ रहा है ऐसे में इन पर अंकुश लगाना जरूरी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए परिवहन विभाग के सारे काम आनलाइन किया जा रहे है लेकिन नागरिकों को इस बारे में अधिक जानकारी न होने से दलाल अब भी उनका फायदा उठाने से नहीं चूक रहे। दिशानिर्देश फलक को गेडाम ने अनिवार्य किया है। राज्य के हर आरटीओ कार्यालय में दिशानिर्देश फलक लगाना जरूरी है। इसमें नागरिकों को वाहन संबंधी किसी भी काम के विषय में पूरी जानकारी दर्ज हो इससे काम के लिए आने वाले लोगों को दलालों की शरण में नहीं जाना पड़ेगा किन्तु जलगाँव धुलिया नंदुरबार आरटीओ कार्यालय में परिवहन आयुक्त के आदेश की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। आरटीओ अधिकारी दलालों पर अंकुश लागने असफ़ल होते दिखाई दे रहे हैं.

नागरिकों ने बताया है कि दलालों के माध्यम से अधिकारियों की जेब गर्म की जाती है। जिसके कारण आरटीओ कार्यालयों में दलालों का मुक्त संचार हो रहा है। उन पर अंकुश लगाने की मांग आम जनता कर रही हैं तथा राज्य के परिवहन आयुक्त के आदेश की अवहेलना करने वाले अधिकारियों की जांच करने की मांग भी ‘तेज़ समाचार’ से बात करते हुए अनेक लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर कही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here