Home प्रदेश मुंबई के घाटकोपर में क्रैश हुआ चार्टर्ड प्लेन, 5 की मौत

मुंबई के घाटकोपर में क्रैश हुआ चार्टर्ड प्लेन, 5 की मौत

150
0
SHARE

मुंबई (तेज समाचार डेस्क). महानगर मुंबई के उपनगर घाटकोपर के रिहाइशी इलाके में गुरुवार की दोपहर करीब सवा एक बजे एक चार्टर्ड प्लेन क्रैश हो गया. इस हादसे में 5 लोगों की मौत हो गई. मृतकों में पायलट मारिया कुबेर, को-पायलट प्रदीप राजपूत, एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर मनीष पांडे और सुरभि शामिल हैं. बताया जाता है कि इस हादसे में एक राहगीर की भी मौत हो गई.
– जुहू एयरपोर्ट से भरी थी उड़ान
जानकारी के अनुसार इस चार्टर्ड प्लेन ने जुहू एयरपोर्ट से दोपहर 12.20 बजे उड़ान भरी थी. 1.08 बजे एयर ट्रैफिक कंट्रोल से उसका अचानक संपर्क टूट गया था और 1.13 बजे घाटकोपर के सर्वोदय नगर स्थित रिहायशी इलाके में एक निर्माणाधीन इमारत पर गिरा. बताया जा रहा है कि यह एक सेकेंड हेंड प्लेन था, जिसे उत्तर प्रदेश सरकार से खरीदा गया था और बिकने के बाद यह उसकी ट्रेनिंग फ्लाइट थी. इलाहाबाद में एक हादसा होने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार इस 12 सीटर प्लेन को 2014 में बेच दिया था.
– पाइलट की समझारी
जानकारी के अनुसार प्लेन के शायद कोई तकनीकी खराबी आ गई थी, जिससे पाइलट को यह एहसास हो गया था कि अब प्लेन क्रैश होनेवाला है. इस कारण पाइलट इस प्लेन को क्रैश होने से पहले निर्माणाधीन इमारत की तरफ ले गया ताकि ज्यादा लोग हताहत ना हों. एक चश्मदीद ने बताया कि प्लेन पेड़ से टकराने के बाद कंस्ट्रक्शन साइट पर गिरा. यहां बहुत से मजदूर काम करते हैं, लेकिन हादसा लंच टाइम पर हुआ, इसलिए वहां कोई मौजूद नहीं था. एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (एएआईबी) हादसे की जांच करेगा.
– यूवी एविएशन ने खरीदा था प्लेन
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के प्रमुख सचिव एसपी गोयल ने कहा कि मुंबई में जो प्लेन क्रैश हुआ है, उसे सरकार ने 2014 में ही बेच दिया था. मुख्य सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार से यूवी एविएशन ने ये प्लेन खरीदा था. इस कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर दीपक कोठारी हैं. इलाहाबाद में एक बार यह प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हुआ था. इसके बाद इसे बेचने की डील की गई थी. एयरोमार्केट वेबसाइट के मुताबिक, बीचक्राफ्ट किंग एयर सी 90 नाम के इस विमान की कीमत 8,25,000 डॉलर यानी करीब 5 करोड़ 70 लाख रुपए है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here