Home मुंबई यातायात समस्या हल करने सभी प्रयास करें

यातायात समस्या हल करने सभी प्रयास करें

59
0
SHARE
मुंबई (तेज समाचार डेस्क). गांधी विचार मंच एवं सीनियर सिटीजन सेल के अध्यक्ष मनमोहन गुप्ता ने कहा कि मुंबई महानगर की ट्राफिक समस्या गंभीर रूप लेती जा रही है. इसके समाधान के लिए सरकार द्वारा उठाये जा रहे सभी कदम नाकाफी साबित हो रहे हैं. वे बोरीवली पश्चिम स्थित नंद नंदन भवन में आयोजित हनुमान चालीसा कार्यक्रम के बाद उपस्थितों
को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि मुंबई की जाम की समस्या का समाधान केवल सरकार या कोर्ट द्वारा नहीं हो सकता. इस गंभीर समस्या के समाधान के लिए सभी को मिल कर प्रयास करने की जरूरत है. गुप्ता ने कहा कि मुंबई विशेष कर वेस्टर्न हाइवे की यातायात समस्या गंभीर रूप ले चुकी है. इस हाइवे पर मैट्रो का निर्माण हो रहा है. जिससे जगह-जगह वाहनों की कतारें लग जाती हैं. सुबह-शाम तो स्थित और विकट हो जाती है. ऐसे में मैट्रो ठेकेदार कंपनी को लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ाना चाहिए. हाइवे पर जहां-जहां मैट्रो का काम चल रहा है, वहां पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए इसे अपने गार्ड तैनात करने चाहिए. यदि गार्ड तैनात रहेंगे तो वाहन चालक उनके दिशा-निर्देशों के तहत अपने वाहन चलाएंगे, इससे सड़क पर लगने वाली भीड़ समाप्त हो जाएगी.
उन्होंने कहा कि सरकार को भी यातायात समस्या को हल करने पर जोर देना चाहिए. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम की तरह सरकार को यातायात नियमों के संबंध में जागरुकता लाने के लिए कदम उठाने चाहिए. टीवी चैनलों, अखबारों एवं सोशल मीडिया पर यातायात नियमों से संबंधित विज्ञापन प्रकाशित करना चाहिए. इसमें यातायात नियम तोड़ने पर दंड का विवरण आदि जानकारी देने से जाम की समस्या काफी हद तक हल हो सकती है. इसी के साथ यातायात विभाग को थोड़ी सक्रियता दिखानी होगी. उसे चौराहों पर पुलिस तैनात करनी चाहिए. इनके दिशा-निर्देश से वाहन चालकों में जागरुकता आएगी, इस तरह से समस्या हल हो जाएगी. उन्होंने कहा कि सबर्बन में न तो सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है और न ही ट्रैफिक को सुधारने पर जोर दिया जाता है. बांद्रा से दहिसर तक वाहनों का जाम लगता है. बांद्रा के बाद सड़कें चकाचक रहती हैं. जाम की समस्या से दो-चार नहीं होना पड़ता है, शायद वहां वीआईपी रहते हैं. आखिर दोहरा व्यवहार क्यों किया जा रहा है. जबकि सबर्बन के लोग भी टैक्स जमा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सड़क जाम होने से जहां लोग समय पर अपने कार्यालय नहीं पहुंच पाते हैं, वहीं बीमार लोग बीच रास्ते में कई घंटे पड़े रहते हैं. इस समय जय प्रकाश पांडेय, ईश्वर सिंह, स्नेहलता सिंह, मनोज सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे. यहां पर हल मंगलवार को धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here