अब कम किराए में रेल यात्री लेंगे एसी चेयर कार का मजा

    97
    0
    SHARE
    पुणे (तेज समाचार डेस्क). रेल प्रशासन ने यात्रियों को अतिरिक्त सुविधा देने के लिए कुछ गाड़ियों के लिए निश्चित किए गए सेक्शन में एसी-3 कोच में एसी चेयर कार की सुविधा प्रदान की है. इसी तरह स्लीपर क्लास में भी सीटिंग रिजर्वे शन की सुविधा प्रदान की है. इस प्रकार की सुविधा कुछ खास ट्रेनों में तथा खास सेक्शन में ही दी गई है. इन कोच में यात्रा करने के लिए यात्री एसी चेयर कार या सीटिंग क्लास का किराया देकर यात्रा कर सकते हैं. इनके लिए यात्री किसी भी पीआरएस या इंटरनेट के जरिए अपना टिकट बुक करवा सकते हैं.
    उल्लेखनीय है कि पुणे और मुंबई के बीच में चलने वाली ट्रेनों में काफी भीड़ रहती है. इन  ट्रेनों मेंयात्रा करने वाले यात्रियों को किराया भी कम देना होगा और वे आरामदायक यात्रा भी कर सकेंगे. अभी पुणे-मुंबई के बीच एसी-3 का किराया 495 रुपए है और चेयर कार के रुप में यात्रियों को केवल 375 रुपए देने होंगे जबकि स्लीपर क्लास का किराया 140 रुपए के स्थान पर सेकेंड सीटिंग के लिये केवल105 रुपए किराया देना होगा.
    – इन ट्रेनों में होगी सुविधा  
    ट्रेन नंबर-16332 त्रिवेंद्रम – मुंबई एक्सप्रेस के एक एसी 3 कोच को एसी चेयर कार (सी-1) के रुप में पुणे से मुंबई बीच 17 फरवरी से यह सुविधा उपलब्ध रहेगी.
    ट्रेन नंबर-11074 मद्रास-एलटीटी एक्सप्रेस के दो शयनयान कोच (एस-12) तथा (एस-13) को पुणे से एलटीटी के बीच 26 फरवरी से रिजर्व सेकेंड क्लास सीटिंग सुविधा उपलब्ध रहेगी.
    इसके साथ ही ट्रेन नंबर-11073 एलटीटी- मद्रास एक्सप्रेस  के दो स्लीपर कोच एस-1 एवं एस-2  को 11 फरवरी से एलटीटी-पुणे के बीच रिजर्ड सेकेंड क्लास सीटिंग, नांदेड-पनवेल एक्सप्रेस के शयनयान कोच (एस-7 से एस 10) को पुणे से पनवेल तक रिजर्ड सेकेंड क्लास सीटिंग के रुप में सुविधा शुरू की गयी है.
    पनवेल- नांदेड एक्सप्रेस के दो शयनयान कोच (एस-9 से एस-10) को पनवेल से पुणे के बीच 11 फरवरी से रिजर्ड सेकेंड क्लास सीटिंग के साथ चलाया जाएगा.
    ट्रेन नंबर-17032 हैदराबाद-मुंबई एक्सप्रेस के (एस-10) कोच को पुणे से मुंबई तक सेकेंड क्लास सिटिंग कोच के  रुप में चलाया जाएगा.
    ट्रेन नंबर- 17031 मुंबई – हैदराबाद एक्सप्रेस के (एस- 9 एवं एस-10) कोच को 11 फरवरी से मुंबई से पुणे तक रिजर्ड सेकेंड क्लास सीटिंग के रूप में चलाया जाएगा तथा ट्रेन नंबर-11019 मुंबई-भुवनेश्वर एक्सप्रेस के (एस-1 एवं एस -2) कोच को 11 फरवरी से रिजर्ड सेकेंड क्लास सीटिंग के रूप में तथा एसी-3 के बी-5 कोच को मुंबई से पुणे तक सीटिंग चेयर कार के रूप में चलाया जाएगा.
    ट्रेन नंबर-11041 मुंबई-मद्रास एक्सप्रेस के  (एस-7 एवं एस-8) कोच को 11 फरवरी से मुंबई से पुणे तक सेकेंड क्लास सीटिंग कोच के रुप में लाया जाएगा.
    इसी तरह ट्रेन नंबर- 11139 मुंबई-गदग एक्सप्रेस के  (एस-3 एवं एस -4) कोच को रिजर्ड सेकेंड क्लास सीटिंग के रूप में तथा एसी-3 के बी-2 कोच को चेयर कार के रुप में सोलापुर से गदग के बीच 11 फरवरी से  चलाया जाएगा.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here