Home धर्म आध्यात्म इस चैत्र नवरात्र में पूरी करले अपने मन की मुराद

इस चैत्र नवरात्र में पूरी करले अपने मन की मुराद

289
0
SHARE

जब हम किसी समस्या से परेशान होते हैं, तो कुछ उपाय करते हैं. यदि यह उपाय पूरी आस्था से चैत्र नवरात्र में आजमाएं जाएं, तो परेशानियां काफी हद तक कम हो सकती हैं. लेकिन ये तभी होगा जब आप इन्हें नियमानुसार करेंगे. जैसा कि हमारे शास्त्रों में वर्णित हैं. इन उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी हमें तंत्र शास्त्र में मिलती है. तंत्र शास्त्र वैदिक काल का ग्रंथ है.
– अपनी पसंद के जीवन साथी के लिए
यदि कोई लड़का मनपसंद लड़की से और यदि कोई लड़की मनपसंद लड़के से शादी करना चाहती है. तब उसे नवरात्र में सोमवार के दिन शिव मंदिर में पंचामृत से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. इसके बाद मंदिर में झाडू लगाएं. अब शिवलिंग की चंदन धूप-पुष्प से पूजा करें. उसी दिन रात 10 के बाद अग्नि प्रज्ज्वलित कर ‘ॐ नमः शिवाय’ यह मंत्र जाप करते हुए घी से 108 आहुति दें. अब 40 दिनों तक इसी मंत्र का जप भगवान के सम्मुख करें. अपकी मनोकामना निश्चित ही पूरी होगी.
– बेरोजगारी से मुक्ति के लिए श्रद्धा से करे यह उपाय
यदि नौकरी में सफलता पाना चाहते हैं तो नवरात्र के दिन किसी भी दिन जल्दी उठकर स्नान करें. अब सफेद रंग का सूती आसन बिछाकर उस पर पूर्व दिशा की ओर मुंह करके बैठ जाएं. अब अपने सामने पीला कपड़ा बिछाकर उस पर 108 मनकों वाली स्फटिक की माला रख दें. इस पर केसर और इत्र छिड़क दें. इसके बाद-
ॐ हृिं बाघवाधिनींम भगवती मम् ।
कार्यसिद्धि कुरु कुरु फट् स्वाहा ।।
इस मंत्र का 21 बार जप करें. इस प्रकार 11 दिन तक करने से यह माला सिद्ध हो जाएगी. जब भी आप इंटरव्यू में जाएं या किसी से मिलने जाएं, तो स्फटिक की माला पहन कर जाएं. आपके कार्य जरूर पूरे होंगे.
– धन लाभ के लिए
यदि आपके पास धन की कमी रहती है, तो नवरात्र में किसी भी शांत कमरे में बैठ जाएं. ध्यान रखें उत्तर दिशा की ओर मुख करके पीले आसन पर ही बैठें. अब अपने सामने तेल के नौ दीपक जला लें. ये दीपक साधना काल तक जलते रहना चाहिए. इन नौ दीपक के सामने लाल चावल की ढेरी बनाकर उस पर एक श्री यंत्र रख लें. इस श्री यंत्र पर कुमकुम, धूप, फूल, दीप से पूजन करें. इस पूरी क्रिया को करने के बाद प्लेट पर स्वस्तिक बनाकर पूजन करें. अब इस श्रीयंत्र को घर के पूजा स्थल पर स्थापित कर दें. शेष साम्रगी को नदी में प्रवाहित कर दें. इस प्रयोग को करने से अचानक धन की प्राप्ति होगी.