Home विविधा आश्चर्य जनक : बड़े होते-होते 90 डिग्री पर मुड़ गए 400 पेड़

आश्चर्य जनक : बड़े होते-होते 90 डिग्री पर मुड़ गए 400 पेड़

68
0
SHARE

दुनिया अजबोगरीब रहस्यों से भरी पड़ी है. आज भी कई ऐसे रहस्य है, जहां विज्ञान ने भी हार मान ली है. कई बार नेचर में ऐसे भी नजारे देखने मिल जाते हैं, जिसके बाद ये तय करना मुश्किल हो जाता है कि आखिर ये साइंस का कमाल है या भगवान का. इन पर वैज्ञानिक अपनी थ्योरी जरुर देते हैं लेकिन ऐसे सीक्रेट्स को पूरी तरह से सुलझा पाना किसी के लिए संभव नहीं होता. आज हम आपको ऐसे ही जंगल के बारे में बता रहे हैं, जहां पेड़ 90 डिग्री तक मुड़े होते हैं. इन्हें देखकर ये भी लगता है कि सालों पहले यहां ऐसा क्या हुआ होगा कि ये पेड़ इतना अधिक मुड़ गए और आज तक सीधे नहीं हुए.
– पोलैंड में है क्रूक्ड फोरेस्ट
हम बात कर रहे हैं पोलैंड के क्रूक्ड फोरेस्ट की. जहां मौजूद हर एक पेड़ नॉर्मल पेड़ों की तरह नहीं, बल्कि मुड़ा हुआ है. ये दुनियाभर के वैज्ञानिकों के लिए एक बहुत बड़ा आश्चर्य है. लोगों का मानना है कि ऐसा किसी बुरी शक्ति की वजह से हुआ है. दूसरे ग्रह से आए लोगों की वजह से झुके इन पेड़ों की थ्योरी भी यहां काफी मशहूर है. जबकि वैज्ञानिक कहते हैं कि गुरुत्वाकर्षण बल की वजह से हुआ है. हालांकि ये देखने में बेहद खूबसूरत और दुनिया के बेहतरीन अजूबों में से एक है.
– दुनिया का अनोखा जंगल
पोलैंड में नोवे सजारनोवो नामक गांव के पास दुनिया का यह सबसे अनोखा जंगल है. बताया जाता है कि यहां ऐसे ही नॉर्थ की ओर मुड़े हुए करीब 400 पेड़ हैं. इन्हें सेकेंड वर्ल्ड वॉर की शुरुआत में यहां लगाया गया था. धीरे-धीरे ये बड़े होते गए और अपनी हाइट के साथ ही मुड़ गए.
– अभी तक कोई सटीक थ्योरी
ये 3 से 9 फीट तक इसी तरह मुड़े रहने के बाद फिर ऊपर की ओर बढ़ते हैं. नीचे इन पर आराम से कोई भी बैठ सकता है या आराम कर सकता है और मस्ती भी कर सकता है. इन पर चढ़ना बेहद आसान है. पोलैंड के क्रूड जंगल का ये रहस्य अब तक अनसुलझा है. इसके बारे में सटीक थ्योरी अब तक कोई नहीं दे सका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here