काला धंधा गोरे लोग – एक चियर लीडर थी ‘हसीन जहां ‘

साल था 2012 । मई की झुलसती गर्मी की एक शाम उभरते क्रिकेटर मोहम्मद शमी आईपीएल की चकाचौंध में खोये हुए थे । छोटे शहर से आने वाले शमी के लिए चीयरलीडर्स को इतने करीब से देखना एक आश्चर्य था ।

आश्चर्य तो यह उस दौर के सभी खिलाड़ियों और दर्शकों के लिए भी था । क्रिकेट में ग्लैमर का तड़का लगने से उसकी लोकप्र‍ियता में दिन दूनी, रात चौगुनी तरक्की शुरु हो गई थी । यह दौर था दौलत, शोहरत और चीयर्स का। मंडे हो या संडे, आईपीएल हो या वनडे, क्रिकेट अपनी आधुन‍िकता की उस चाश्नी में भीग चुका था जिसका स्वाद मीठा ही नहीं, बल्क‍ि करारा भी था ।

यह करारापन आया था चीयरलीडर्स की बदौलत। जी हां, वही चीयरलीडर्स जो अपने सुनहरे बदन को लहरा कर क्रिकेट प्रेम‍ियों को ठहरा देती थी । इनका अपना ड्रेस कोड होता था। जिसमें ये छोटी टॉप/टीशर्ट एवं अत्यंन्त छोटी स्कर्ट पहने होती थी ।वे अपने हाथों में कुछ ऐसा खिलौना, चमकी, पमपम आदि रखते थी जिसका प्रदर्शन करके वे अपनी ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करती थीं।

ऐसी ही एक चियर लीडर थी ‘हसीन जहां ‘। इसी चीयरलीडर के रूप के जाल में कस्बाई प्रतिभाशाली क्रिकेटर मोहम्मद शमी फंस गए । “फंस” इसलिए गए क्योंकि उस समय यह मोहतरमा थी 35 वर्ष की और शमी थे 22 वर्ष के युवा।

तो उस समय आईपीएल में ये चीयरलीडर्स न केवल क्रिकेटरों के होटल में रुकती थीं बल्कि वो क्रिकेटर्स के साथ में ट्रैवल भी करती थी । सबसे बड़ा खेल होता था आईपीएल में ‘आफ्टर मैच पार्टियों’ में । जहां ये चीयर लीडर्स बार बाला के रोल में आ जाती थी । ऐसी ही एक पार्टी के दौरान उभरते खिलाड़ी मोहम्मद शमी , हसीन जहां के संपर्क में आये और उनसे प्यार कर बैठे ।हसीन जहां से करीब दो साल तक चले अफेयर के बाद शमी ने 6 जून 2014 को उससेे निकाह कर लिया।

इनकी शादी मुरादाबाद की प्रसिद्ध होटल रिजेंसी में हुई थी । शादी के कुछ समय बाद ही इनके एक लड़की हुई । दोनों एक खुशहाल कपल के तौर पर जाने जाते थे ।लेकिन बुधवार 7 मार्च 2018 को फेसबुक पर एक के बाद एक 4 पोस्ट लिख कर हसीन जहां सुर्खियों में आ गयी । इसके बाद वे पुलिस थाने पहुंची और मोहम्मद शमी पर घरेलू हिंसा, रेप और मारपीट समेत जान से मारने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी । यह सभी गैरजमानती धाराएं हैं ।

लेकिन इस मामले ने एक रोमांचक मोड़ तब लिया जब हसीन जहां के बारे में एक ऐसा हैरतनाक खुलासा हुआ । इसे जानकर आपके पैरों तले की जमीन भी शायद खिसक जाए । शमी पर ताबड़तोड़ आरोपों की बौछार करने वाली हसीन जहां की कई ‘हसीन’ दास्‍तांने कल उजागर हुई । दरअसल मोहम्‍मद शमी हसीन जहां के पहले नहीं बल्कि दूसरे पति हैं । जी हां, आपने सही पढ़ा । शमी हसीन के दूसरे पति हैं । हसीन का पहला पति शेख सैफुद्दीन है जो पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के सूरी बाजार इलाके में ‘बाबू स्टोर’ नाम की एक स्टेशनरी और किराना की दुकान चलाता है । छोटी सी दुकान चलाने वाले सैफुद्दीन से हसीन की दो बेटियां हैं । एक 14 साल की और दूसरी 10 साल की हैं। सैफुद्दीन के साथ हसीन की शादी 2002 में हुई थी । दोनों ने भी लव मैरेज की थी । हसीन के पहले पति ने बताया कि दोनों साथ में पढ़ाई करते थे और उसी बीच दोनों में प्‍यार हो गया। फिर दोनों ने शादी कर ली ।

कोलकाता नाइट राइर्ड्स की चीयरलीडर रह चूकी हसीन जहां बेहद महत्वकांक्षी महिला थी । शमी के संपर्क में आते ही उसने अपने पहले पति से तलाक ले लिया और अपनी दोनों बेटियों को भी छोड़ कर कोलकाता आ गयी। शमी को यही पता था कि हसीन जहां मॉडलिंग में कॅरियर बनाने की महत्वकांक्षा रखने वाली युवा महिला है । लेकिन इस हसीन दास्तां की सच्चाई तो अलग ही निकली ।

खबरों के अनुसार हसीन तीन महिने पहले ही अपने पहले पति से जो छोटी बेटी है उसे अपने साथ घर ले आयी है । इधर हसीन जहां के पूर्व पति शेख सैफुद्दीन ने कहा है कि हसीन एक महत्वाकांक्षी महिला है। वह जीवन में बहुत कुछ करना चाहती थी । उनकी दोनों बेटियों से जरूर उसकी बात होती रहती है ।

आज हसीन जहां 41 साल की हैं वहीं शमी की उम्र केवल 28 साल ही है। मोहम्मद शमी अब एक गहरे जाल में फंस चुके है । उनकी पत्नी ने उन पर तमाम आरोपों के साथ मैच फिक्सिंग के आरोप भी लगाए हैं । शमी जानते है कि सही तरीके से मामला नही संभाला तो वे लंबे चले जायेंगे । उन्होंने अभी देर शाम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपनी पत्नी हसीन जहां से विनती की है कि उन्हें कम से कम शमी को एक मौका तो देना चाहिए। शमी ने यह भी कहा कि वे परिवार के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं । पत्नी हसीन जहां और बेटी आएरा शमी ही उनके लिए सबसे बड़ी खुशी हैं। शमी के अनुसार कम से कम हसीन को बेटी की खातिर इस मामले को खत्म कर देना चाहिए । शमी का यह भावनात्मक कार्ड कितना सफल होता है , यह देखना दिलचस्प होगा ।

फिलहाल तो आईपीएल , सुंदर चीयरलीडर्स और हाइप्रोफाइल लोगों की गंदगी बाहर नजर आयी है। शायद इन्हें ही कहा गया है ” काला धंधा , गोरे लोग”

  – सुधांशु टाक जोधपुर (098280 32289)