Home देश JEE MAIN परीक्षा में शामिल हुए साढ़े दस लाख परीक्षार्थी

JEE MAIN परीक्षा में शामिल हुए साढ़े दस लाख परीक्षार्थी

86
0
SHARE

नई दिल्ली (तेज़ समाचार प्रतिनिधि  ) –  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान – रविवार को देशभर में  संयुक्त प्रवेश परीक्षा ( JEE MAIN  ) परीक्षा का आयोजन किया गया, विदित हो कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) ने देश के 104 शहरों के 1,613 परीक्षा केंद्रों और विदेशों में आठ केंद्रों पर इस ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन किया था.

सीबीएसई द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार , ‘‘जेईई (मेन) के छठे संस्करण में लगभग 10,43,739 परीक्षार्थियों के लिए जेईई (मेन) 2018 की ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया. आईआईटी, एनआईटी और केंद्र सरकार द्वारा संचालित अन्य तकनीकी संस्थानों में इंजीनियरिंग में स्नातकीय पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश के लिए रविवार को जेईई मेंस की लिखित परीक्षा आयोजित हुई. वहीं अभी 15 व 16 अप्रैल को इसकी ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी.

परीक्षा होने के बाद परीक्षार्थियों ने बताया कि प्रश्न पत्र में गणित का प्रश्नपत्र काफी कठिन था. सवालों के कैलकुलेशन काफी लंबे थे. इस वजह से एक-एक सवाल को हल करने में अधिक समय खर्च हुआ . अधिकतर परीक्षार्थी गणित के सवालों में ही उलझे रहे. परीक्षार्थियों ने बताया कि गणित में इस बार फंशन, सीरीज, जियोमिट्री के अधिक सवाल आए थे. वहीँ इस बार भौतिक विज्ञान में थ्यौरी के प्रश्न अधिक पूछे गए . जिसके कारण परीक्षार्थी थोड़े असमंजस में रहे. हालांकि परीक्षार्थी रसायन विज्ञान के सेक्शन से बेहद खुश रहे. उनका कहना था कि रसायन विज्ञान के जो सवाल पूछे गए थे, वह काफी आसान थे . परीक्षार्थियों ने पिछले साल की अपेक्षा इस बार का पेपर थोड़ा आसान बताया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here