Home दुनिया अफगानिस्तान में धंसी सोने की खदान : 30 की मौत

अफगानिस्तान में धंसी सोने की खदान : 30 की मौत

143
0
SHARE

काबुल (तेज समाचार डेस्क). खाड़ी देशों में बड़े पैमाने पर सोने की खदानें है. इन खदानों से सोना निकालने का काम अनवरत जारी रहता है. लेकिन फिर भी कई बार जब अवैध रूप से इन खदानों की खुदाई की जाती है, तो अक्सर बड़े हादसे हो जाते है. ऐसा ही एक हादसा अफगानिस्तान में बदखशां प्रांत के कोहिस्तान जिले में हुआ, जहां एक सोने की खदान धंसने से 30 लोगों की मौत हो गई तथा 7 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. कोहिस्तान जिले के गवर्नर मोहम्मद रुस्तम राघी ने बताया कि हादसा सुबह 11 बजे के आसपास हुआ.
– 200 फीट गहराई तक की गई थी खुदाई
प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता नेक मोहम्मद नजारी ने बताया कि कुछ गांव वालों ने सोने की तलाश में नदी के तल से 60 मीटर यानी करीब 200 फीट गहरा गढ्डा खोदा था. इसी दौरान दीवारें ढह गईं और सभी लोग अंदर दब गए. नजारी ने कहा कि ये लोग गड्ढा खोदने के लिए मशीन का इस्तेमाल कर रहे थे. हालांकि, खदान धंसने के कारणों का अभी पता नहीं चला है. उन्होंने बताया कि खनन कर रहे लोग पेशेवर नहीं थे, लेकिन यह आसपास के गांवों के लोग हैं और दशकों से यही काम कर रहे हैं. हालांकि, इन पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है.
– सर्दियों में अक्सर होती है दुर्घटनाएं
नजारी ने कहा कि हमने बचाव दल घटनास्थल पर भेजा, लेकिन इससे पहले ही ग्रामीणों ने वहां से बॉडी हटानी शुरू कर दी थी. बदखशां अफगानिस्तान के सीमावर्ती इलाके में हैं और यहां से ताजिकिस्तान, चीन और पाकिस्तान की सीमाएं लगती हैं. यहां खदान धंसने की घटनाएं आम बात हैं. सर्दियों के मौसम में भूस्खलन और खदान धंसने की घटनाएं बढ़ जाती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here