Home विविधा अमिताभ बच्चन , एयर इंडिया और अनसुना किस्सा

अमिताभ बच्चन , एयर इंडिया और अनसुना किस्सा

112
0
SHARE
sudhanshu taakदशक था सत्तर (70)का । ‘शोले’ और ‘जंजीर’ फ़िल्म की सफलता ने अमिताभ बच्चन को कामयाबी के शिखर पर पंहुचा दिया था । बॉलीवुड के साथ पुरे देश के उनकी प्रसद्धि अपने चरम सीमा पे थी ।
लेकिन उनकी ये ख्याति शायद विमानन कंपनीएयर इंडिया तक नहीं पहुंची थी । किस्सा कुछ यूं है कि एक बार बिग बी यानी अमिताभ एयर इंडिया के विमान से पत्नी जया बच्चन और अपने बच्चों यानी अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन के साथ अमेरिका से वापस आ रहे थे ।
विमान जब लन्दन में एयरपोर्ट पर ईधन के लिए उतरा तो बिग बी और जया बच्चन जी भी विमान से बहार निकल गए । वो जब वापस विमान में लौटे तो एयर इंडिया के अधिकारियो ने उनसे अपनी सीट खाली करने को कहा । अमिताभ चौंक उठे ? कारण पूछे जाने पर उन्हें बताया गया ये शीट पहले से ही किसी और के नाम पर बुक है ।
अमिताभ ने अपना टिकट अधिकारियो को दिखाते हुए कहां कि जब ये शीट पहले से ही बुक थी तो उनको कैसे क्यों आवंटित की गयी ? और उसी सीट पर वो अमेरिका से यंहा तक आये हैं । लेकिन अधिकारियो ने उन्हें जवाब देने के बजाये विमान से उतर जाने को या तो दूसरी सीट जो इकोनॉमी क्लास में थी वंहा पर बैठने का विकल्प उनके सामने रखा ।
अमिताभ बच्चन ने दूसरा विकल्प चुनना ही बेहतर समझा और सोते हुए बच्चो को उठा कर दूसरी सीट पर चले गए । आगे और भी चौंकाऊ बात हुई। सफर के दौरान उन्हें वो व्यक्ति भी मिला जिन्हे उनकी जगह सीट दे दी गयी थी ।
वो व्यक्ति अमिताभ का बड़का वाला फैन निकला । जब उसे पता चला कि उसकी ये सीट बिग बी से खाली करवा के उन्हें दी गयी है , तो वो काफी शर्मिंदा हुआ और ‘अमिताभ जी’ से वापस उनकी सीट पर आने का अनुरोध किया । लेकिन अमिताभ ने शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि उन्हें दूसरी जगह भी कोई तकलीफ नहीं है । इसलिए वो आराम से अपनी यात्रा पूरी करे । लेकिन वो व्यक्ति अमिताभ के आभामंडल से इतना प्रभावित था कि उसने अमिताभ के पैर पकड़ कर माफी मांगनी चालू कर दी।
बातो ही बातो में अमित जी को पता चला कि उस व्यक्ति ने एयर इंडिया के अधिकारियो को मोटी रकम दे कर वो सीट हासिल की थी । असल मे वो व्यक्ति हवाई जहाज के रवाना होने आधे घंटे पहले ही एयरपोर्ट पंहुचा था ! और सीट पाने के लिए उसने अपने हमेशा के फॉर्मूले को अपनाया और एक बड़ा अमाउंट एयर इंडिया के अधिकारियों को दे दिया। अमिताभ के सुपर स्टारडम पर उस व्यक्ति के वो पैसे ‘भारी’ साबित हुए ।उससे सच्चाई जानने के बाद बिग बी भी हैरान रह गए । हमेशा की तरह विवादों से दामन बचा के रखने वाले बिग बी ने इस बार भी चुप्पी साधते हुए अपमान का ये घूट पी लिया । वो दिन है और आज के दिन , अमिताभ कभी भी एयर इंडिया के विमान से यात्रा नहीं करते है ।