Home मनोरंजन अमिताभ बच्चन दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित

अमिताभ बच्चन दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित

129
0
SHARE

नईदिल्ली ( तेजसमाचार प्रतिनिधि ) – अमिताभ बच्चन को रविवार को सिनेमा की दुनिया में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से फिल्म इंडस्ट्री के सर्वोच्च अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

प्रतिष्ठित पुरस्कार का नाम भारतीय सिनेमा के पिता धुंडीराज गोविंद फाल्के के नाम पर रखा गया है और इसे 1969 में स्थापित किया गया था. यह पुरस्कार भारतीय सिनेमा के विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है. इस पुरस्कार में स्वर्ण कमल और 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है.

अमिताभ को कई बॉलीवुड हस्तियों और फैंस से बधाई मेसेज मिले जब उन्हें पहली बार सम्मान के लिए नॉमिनेट किया गया था. हेमा मालिनी, जिन्होंने अनुभवी एक्टर के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया था, उन्होंने कहा कि वह इस पुरस्कार के खातिर नॉमिनेट होने के लिए सबस् ज्यादा उपयुक्त व्यक्ति हैं. बेटे अभिषेक बच्चन, रजनीकांत, लता मंगेशकर, आशा भोसले, अनिल कपूर, करण जौहर, रितेश देशमुख, विवेक ओबेरॉय, अर्जुन कपूर, आयुष्मान खुराना, हुमा कुरैशी, और कार्तिक आर्यन सहित कई हस्तियों ने अमिताभ को बधाई दे रहे हैं.

अमिताभ को आखिरी बार फिल्म ‘बदला’ में देखा गया था. अमिताभ ने अपने एक्टिंग करियर में कई हिट फिल्में दी हैं जिसमें फिल्म अग्निपथ, ब्लैक, पा और पीकू में अपनी भूमिकाओं के लिए उन्हें चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के मिल चुके हैं. उन्होंने साल 1969 में सात हिंदुस्तानी से अपने एक्टिंग करिर की शुरुआत की थी. उन्हें साल 2015 में देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान – पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था.