Home कारोबार डेंगू से बचाव के लिए क्या आपके प्रबंध पर्याप्त हैं?

डेंगू से बचाव के लिए क्या आपके प्रबंध पर्याप्त हैं?

42
0
SHARE

पुणे (तेज समाचार डेस्क). डेंगू और मलेरिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियां मच्छरों से फैलती हैं और हर साल पूरे भारत में कई लोग इन बीमारियों की चपेट में आते हैं. वर्ष 2018 में, पूरे देश में डेंगू के 89,974 से अधिक मामले दर्ज किए गए, जिसमें 144 मरीजों की मृत्यु हो गई. 21 जून, 2019 को सरकार की ओर से लोकसभा में दी गई जानकारी के अनुसार, इस वर्ष अब तक 6,210 लोग मच्छर से पैदा होने वाली इस उष्णकटिबंधीय बीमारी की चपेट में आ चुके हैं, जबकि छह लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है.
– बीमार होने पर खर्च अधिक
डेंगू के इलाज पर काफ़ी अधिक खर्च हो सकता है, क्योंकि विशेष रूप से गंभीर मामलों में मरीज को लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती कराना ज़रूरी हो सकता है. इसलिए, इस बीमारी पर होने वाले खर्च को कवर करने के लिए आर्थिक रूप से तैयार रहना बेहद महत्वपूर्ण है. बजाज फिनसर्व केवल ₹299 प्रतिवर्ष की बेहद किफायती दर पर डेंग्यु कवर (Dengue Cover) प्रदान करता है, जिसमें ₹50,000 तक की कवरेज दी जाती है. डेंगू बीमा पॉलिसी से मिलने वाले फायदे इस प्रकार हैं: डायग्नोस्टिक एवं अस्पताल में भर्ती पर होने वाले खर्च के लिए कवरेज प्राप्त करें. आमतौर पर, डेंगू से पीड़ित लोगों को लगभग 104°F का तेज बुखार होता है, साथ ही पीड़ित व्यक्ति में तेज़ सिरदर्द, मतली, आंखों के पीछे दर्द, त्वचा पर चकत्ते के साथ-साथ मांसपेशियों एवं जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. चूंकि इस बीमारी का कोई विशिष्ट लक्षण नहीं है, इसलिए डॉक्टर से इस बीमारी की जांच कराना बेहद जरूरी है. अगर मरीज एक हफ्ते से भी अधिक समय से ऐसे लक्षणों से पीड़ित है, तो डेंगू सीरोलॉजी टेस्टिंग को प्राथमिकता दी जाती है.

– बजाज फनसर्व का डेंगू कवर
बजाज फिनसर्व के डेंगू कवर के साथ, आप अस्पताल में भर्ती होने से पहले या इस दौरान किए जाने वाले डायग्नोस्टिक टेस्ट की लागत, इलाज पर होने वाले खर्च, इत्यादि के लिए कवरेज प्राप्त कर सकते हैं. डॉक्टर के शुल्क तथा अस्पताल के कमरे के किराए का कवरेज भी प्राप्त करें डेंगू बीमा पॉलिसी के अंतर्गत, अस्पताल में भर्ती होने से पहले और इसके बाद आपके डॉक्टर की फीस को भी कवर किया जाता है. यह बेहद फायदेमंद है, क्योंकि इलाज के दौरान आपको कई बार डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है. इसके अलावा, अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में आपको सामान्य कमरे के किराए के लिए प्रतिदिन ₹1,000 तथा आईसीयू के लिए प्रतिदिन ₹2,000 का कवरेज दिया जाता है.
– आसानी से भुगतान
इलाज के पूर्व और बाद के शुल्क का आसानी से भुगतान करें. वेक्टर से उत्पन्न होने वाली इस बीमारी का कोई विशिष्ट इलाज नहीं है, इसलिए तत्काल चिकित्सा सहायता से इसके बेहद गंभीर होने की संभावना कम हो जाती है. डेंगू के कुछ मरीजों को बेहद कम प्लेटलेट काउंट होने की वजह से ब्लड ट्रांसफ्यूजन की जरूरत पड़ सकती है. डेंगू बुखार के लिए इस स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से, आप इलाज पर होने वाले खर्च एवं निर्धारित दवाओं का आसानी से भुगतान कर सकते हैं, चाहे वे अस्पताल में भर्ती होने से पहले या बाद में खरीदे गए हों.
इसके अलावा, अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में 15 दिनों की अवधि तक डेंगू के इलाज से जुड़े अन्य सभी सहायक खर्च भी डेंगू बीमा पॉलिसी के तहत आते हैं.
भारत जैसे देश में, उष्णकटिबंधीय मौसम की दशाओं के कारण डेंगू को पूरे वर्ष के लिए एक खतरा माना जाता है. इस बीमारी से सुरक्षा के लिए, बजाज फिनसर्व द्वारा महज ₹299 के प्रीमियम पर 365 दिनों तक डेंगू कवर का लाभ उठाएं. आप बजाज फिनसर्व की वेबसाइट पर आवेदन-पत्र भरकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा भुगतान के विभिन्न विकल्पों के जरिए कुछ ही मिनटों में प्रीमियम का आसानी से भुगतान कर सकते हैं.
– ई मेल से पेश करे दावा
अपना दावा प्रस्तुत करने के लिए, आपको सिर्फ एक ईमेल भेजना होगा या फिर पॉलिसी के दस्तावेज़ में दिए गए टोल-फ्री नंबर पर कॉल करना होगा. बजाज फिनसर्व कई अन्य पॉकेट इंश्योरेंस प्रोडक्ट भी उपलब्ध कराता है, जो किफायती होने के साथ-साथ अधिकतम कवरेज प्रदान करते हैं तथा इनके लिए आवेदन की प्रक्रिया भी बेहद आसान है. किडनी स्टोन्स कवर, इन्फेक्शन कवर, रोड ट्रिप कवर, ट्रेक कवर, मानसून कवर, वॉलेट केयर जैसे अन्य प्रोडक्ट में से खुद के लिए सबसे अच्छी बीमा पॉलिसी को चुनें और इसका लाभ उठाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here