Home देश कोरोना वायरस के बचाएगी होम्योपैथिक दवा ‘आर्सेनिक एलबम-30′

कोरोना वायरस के बचाएगी होम्योपैथिक दवा ‘आर्सेनिक एलबम-30′

422
0
SHARE
नई दिल्ली (तेज समाचार डेस्क). कोरोना के दहशत में जी रहे लोगों के लिए एक अच्छी खबर भी आ गई है. अच्छी खबर यह है कि न्यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की ओर से जारी किए गए एक परिपत्र के अनुसार होम्योपैथिक दवा ‘आर्सेनिक एलबम-30 (Arsenicum Album 30)’ आपको कोरोना के संक्रमण से बचा सकती है. कॉर्पोरेशन ने इसे लेने की विधि भी बनाई है. यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की ओर से जारी परिपत्रक में कहा गया है कि भारत सरकार के आयुष मंत्रालय, ने कोरोना वायरस संक्रमण के विरूद्ध रोग निरोधी दवाई के रूप में Arsenicum Album 30 होम्योपैथिक दवाई को स्वीकार किया है. यह दवाई तामस्थ यानी तारापुर महाराष्ट्र स्थल के सभी कर्मचारियों, संविदा कर्मचारियों तथा सीएसआईएफ कार्मिकों को वितरित की जाएगी.
ज्ञात हो कि इन दिनों सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया कोरोना वायरस के दहशत के साए में जी रही है. हर व्यक्ति के चेहरे पर कोरोना का खौफ देखा जा सकता है. हर व्यक्ति एक दूसरे को संदेह की नजरों से देख रहा है. एक दूसरे से दूरी बनाए रखे हुए है. हालांकि एक प्रकार से कोरोना से बचने के का यही एक मात्र उपाय विशेषज्ञों द्वारा बताया गया है कि एक दूसरे से दूरी बनाए रखे. लेकिन कुछ लोगों ने कोरोना के खतरे को गंभीरता से न लेने के कारण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया है. सभी नागरिकों को पूरी तरह से घर पर ही अपने परिवार के साथ रहने की सलाह दी गई है. इसका कारण यह है कि लोग जितना एक दूसरे के संपर्क में आने से बचेंगे, उतना ही हम कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकते है और इस महामारी को खत्म कर सकते हैं.
– ऐसे सेवन करे दवा
परिपत्र में कहा गया है कि दवाई की खुराक / मात्रा सुबह खाली पेट तीन दिनों के लिए एक बार में 4 गोलियां लेनी है. दवाई की खुराक / मात्रा 03 वर्ष की आयु से कम वाले बच्चों को तीन दिनों के लिए एक बार में 02 गोलियां देनी है.
– विशेषज्ञों की राय
नोएडा के केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान संस्थान के डॉ. योगेंद्र राय और सेवानिवृत वैज्ञानिक डॉ. डी.पी. रस्तोगी ने बताया कि सर्दी-जुकाम व शरीर दर्द होने पर आर्सेनिक एलबम-30 नाम की होम्योपैथिक दवा का दिन में तीन बार उपयोग करके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत की जा सकती है. कोरोना वायरस का खतरा सामान्य तौर पर उन लोगों को है, जिनकी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है. सर्दी-खांसी, जुकाम व सांस लेने में परेशानी, शरीर दर्द होने पर आर्सेनिक एलबम-30 नाम की होम्योपैथिक दवा का दिन में तीन बार उपयोग करके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत की जा सकती है. सावधानी बरतकर महामारी बन चुकी इस बीमारी से बचा जा सकता है.
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here