Home खेल भारत ने वेस्टइंडीज को नौ विकेट से हराया; लगातार 8वीं सीरीज जीता...

भारत ने वेस्टइंडीज को नौ विकेट से हराया; लगातार 8वीं सीरीज जीता भारत

250
0
SHARE

तिरुवनंतपुरम (तेज समाचार डेस्क). भारत ने गुरुवार को तिरुवनंतपुरम में हुए पांचवें वनडे में वेस्टइंडीज को नौ विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही उसने पांच वनडे की सीरीज 3-1 से अपने नाम की. विशाखापट्टनम में हुआ दूसरा वनडे टाई रहा था. भारत की घरेलू मैदान पर यह लगातार छठी सीरीज जीत है. वह पिछली बार 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2-3 से हारा था. उसकी वेस्टइंडीज के खिलाफ यह लगातार आठवीं सीरीज जीत है. भारत 2007 से उसके खिलाफ कोई सीरीज नहीं हारा.
– गलत साबित हुआ वेस्टइंडिज का टॉस डिसिजन
वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. हालांकि, उसका यह फैसला गलत साबित हुआ और उसकी पूरी टीम 31.5 ओवर में 104 रन पर ऑलआउट हो गई. भारत के खिलाफ वनडे में वेस्टइंडीज का यह सबसे कम स्कोर है. इससे पहले 1997 में उसने पोर्ट ऑफ स्पेन में 121 रन बनाए थे. इस मैच में जेसन होल्डर ने सबसे ज्यादा 25 रन बनाए. भारत के लिए रविंद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए. 105 रन के लक्ष्य को भारत ने 14.5 ओवर में एक विकेट पर हासिल कर लिया. रोहित शर्मा 63 और विराट कोहली 33 रन बनाकर नॉट आउट रहे.
– दूसरे ओवर में भारत को पहला झटका
ओपनर शिखर धवन छह रन बनाकर दूसरे ओवर में ओशाने थॉमस का शिकार बने. वे लगातार पांचवें मैच में फ्लॉप रहे. इस सीरीज में उन्होंने एक भी अर्धशतक नहीं लगाया. वे पांच मैच में 22.40 की औसत से 112 रन ही बना सके. उनके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टीम को जीत तक पहुंचाया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी की. रोहित ने 56 गेंद की पारी में पांच चौके और चार छक्के लगाए. रोहित सबसे कम इनिंग्स में 200 छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए. उन्होंने 187 इनिंग्स में यह उपलब्धि हासिल की. रोहित ने पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी (195 इनिंग्स) को पीछे छोड़ा.
– वेस्टइंडीज की खराब शुरुआत
विंडीज की शुरुआत खराब रही. ओपनर कीरन पॉवेल पहले ओवर की चौथी गेंद पर ही पवेलियन लौट गए. उन्हें शून्य के निजी स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार ने धोनी के हाथों कैच आउट कराया. उनके बाद दूसरे ओवर में जसप्रीत बुमराह ने शाई होप को बोल्ड कर दिया. होप भी खाता नहीं खोल सके. इन दोनों के आउट होने के बाद सैमुअल्स ने पारी को संभाला, लेकिन 37 गेंद पर 24 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर आउट हो गए.
– हेटमेयर लगातार तीसरे मैच में फ्लॉप
गुवाहाटी में खेले गए पहले मैच में शतक लगाने वाले शिमरॉन हेटमेयर लगातार तीसरे मैच में फ्लॉप रहे. उन्हें नौ रन पर जडेजा ने एलबीडबल्यू कर दिया. हेटमेयर ने पहले वनडे मैच में 106, दूसरे में 94, तीसरे में 37 और चौथे में 13 रन बनाए थे. उनके बाद रॉवमन पॉवेल 16 रन बनाकर खलील का शिकार बने. वहीं, फैबियन एलन (4) को बुमराह ने केदार जाधव के हाथों कैच आउट कराया. कप्तान जेसन होल्डर ने 25 रन बनाए.