Home कारोबार सऊदी अरब से 2 मिलियन बैरल ज्यादा तेल खरीदेंगे BPCL और RELIANCE

सऊदी अरब से 2 मिलियन बैरल ज्यादा तेल खरीदेंगे BPCL और RELIANCE

170
0
SHARE

सऊदी अरब से 2 मिलियन बैरल ज्यादा तेल खरीदेंगे BPCL और RELIANCE

मुंबई  (तेज समाचार डेस्क): दुनिया के सबसे बड़े रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स की संचालक भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और भारत पेट्रोलियम कॉर्प ने अप्रैल में सऊदी अरब से दो मिलियन बैरल ज्यादा तेल खरीदने की योजना बनाई है। सऊदी अरब ने कच्चे तेल के बिक्री मूल्य को घटा दिया है और प्रतिदिन 12.3 मिलियन बैरल का रिकॉर्ड उत्पादन करने की योजना की घोषणा की है।
बीपीसीएल के रिफाइनरी के प्रमुख आर. रामचंद्रन ने कहा है, “हम अरब मिक्स के दो अतिरिक्त कार्गो ले रहे हैं… हमें अरब लाइट और अरब मीडियम का मिक्स मिला है।” उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी संयुक्त अरब अमीरात से अतिरिक्त तेल खरीदने पर भी काम कर रही है।
यूएई की राष्ट्रीय तेल कंपनी एडीएनओसी ने कहा कि वह अप्रैल में कच्चे तेल की आपूर्ति बढ़ाकर चार मिलियन बीपीडी से अधिक करेगी। एडीएनओसी अपनी क्षमता बढ़ाकर पांच मिलियन बीपीडी करने की योजना को तेज करेगी। पहले इस लक्ष्य को 2030 तक हासिल करने की योजना थी। दो खाड़ी सहयोगियों को जोड़कर अतिरिक्त तेल उत्पादन की यह योजना वैश्विक आपूर्ति के 3.6 फीसदी के बराबर है। यह एक ऐसे समय सामने आई है, जब कोरोना वायरस के कारण 2020 में वैश्विक ईंधन की मांग लगभग एक दशक में पहली बार गिरने का अनुमान है।
वेनेजुएला के तेल के सबसे बड़े खरीदारों में से एक रिलायंस, अमेरिकी प्रतिबंधों के दबाव में अप्रैल से लैटिन अमेरिकी राष्ट्र से खरीद को बंद करने की तैयारी कर रहा है। रिलायंस की ओर से इस बारे में तत्काल कोई टिप्पणी उपलब्ध नहीं थी।