Home देश बैंक धोखाधड़ी से जुड़े मामलों पर देशभर में 169 स्थानों पर CBI...

बैंक धोखाधड़ी से जुड़े मामलों पर देशभर में 169 स्थानों पर CBI के छापेमारी

63
0
SHARE

बैंक धोखाधड़ी से जुड़े मामलों पर देशभर में 169 स्थानों पर CBI के छापेमारी

नई दिल्ली (तेज़ समाचार डेस्क ): केंद्रीय जांच ब्यूरो मंगलवार को देशभर में 169 स्थानों पर बैंक धोखाधड़ी से जुड़े विभिन्न मामलों में छापेमारी की। इन धोखाधड़ी से जुड़े मामलों में आंध्र प्रदेश,  चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और दादरा नगर हवेली में छापेमारी की गई।
धोखाधड़ी से जुड़े 35 मामलों में की गई छापेमारी में सीबीआई की 170 टीमें शामिल थीं। एजेंसी के दफ्तर में सोमवार को वरिष्ठ अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक हुई थी, जहां इस पूरे ऑपरेशन को अंतिम रूप दिया गया और इसके बाद आज पूरे देश में इतने बड़े स्तर पर छापेमारी की गई।
पंजाब नेशनल बैंक में हुए 13 हजार करोड़ के बड़े घोटाले के बाद से केंद्र सरकार अधिक सजग हो गई है और उसने केंद्रीय जांच एजेंसियों को इस तरह के मामलों में कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। छापेमारी से जुड़े ज्यादातर मामले राष्ट्रीय बैंकों के साथ हुई धोखाधड़ी से जुड़े हैं। रिजर्व बैंक के अनुसार 2018-19 में 6800 बैंक धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं , जिनमें कुल 71500 करोड़ की लूट हुई है।
सूत्रों के मुताबिक सीबीआई टीम के साथ विशेषज्ञ और लेखा परीक्षक भी थे ताकि ऋण धोखाधड़ी से जुड़े दस्तावेजों को पहचाना जा सके।
सीबीआई ने जुलाई में विभिन्न बैंकों से मिली शिकायतों के बाद इस तरह की कार्रवाई को अंजाम देना शुरू किया था। इससे पहले एजेंसी दिल्ली, मुंबई, लुधियाना, पुणे, ठाणे, वलसाड, गया, गुड़गांव, चंडीगढ़, भोपाल, सूरत और कोलार में छापेमारी कर चुकी है।