Home महिला जगत दीप वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन का नारी सम्मान अवॉर्ड

दीप वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन का नारी सम्मान अवॉर्ड

84
0
SHARE

नई दिल्ली (तेजसमाचार प्रतिनिधि ) –  कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया मे़ अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर दीप वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन द्वारा राष्ट्रीय सेमिनार  और नारी सम्मान अवॉर्ड का आयोजन संपन्न हुआ. इस दौरान ‘बेटी  है तो कल  है’, गिरता लिंगानुपात और चुनौतियाँ विषय पर संवाद भी प्रस्तुत किया गया.

कार्यक्रम  का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित के साथ किया गया. इसके बाद दीप वेलफेयर  ऑर्गेनाइजेशन  के अध्यक्ष अजय प्रकाश  जी ने अपने स्वागत वक्तव्य में सभी की उपस्थिति अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन के साथ स्वागत  किया तथा संस्था द्वारा पिछले 14 सालों से किए जा रहे हैं कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

सेमिनार के मुख्य अतिथि डॉ. उदित राज जी, पूर्व आई. आर.एस और आल इंडिया कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ एस सी/ एस टी आर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष तथा लोकसभा के माननीय सांसद, ने भारत में कार्येक्षेत्रों में महिलाओं की कम भागीदारी पर चिंता व्यक्त की और देश के विकास के लिए आधी आबादी का योगदान मत्वपूर्ण बताया.

कार्यक्रम के अन्य अतिथि मनोहर जाला, नेशनल कमीशन फ़ॉर सफाई कर्मचारी के अध्यक्ष, ने उपस्थित महिलाओं को सलाम करते हुए गिरते लिगांनुपात पर चिंता व्यक्त की. मनोहर जाला ने सरकारी आंकड़ो को प्रस्तुत करते हुए देश के विभिन्न इलाकों में लिंगानुपात पर नियंत्रण रखने के लिए आग्रह भी किया.

जाने माने शिक्षाविद,लेखक व सामाजिक कार्यकर्ता प्रो.विक्रम  दत्त, दिल्ली बाल आयोग के पूर्व सदस्य एवं समर्थ संस्था के जनरल सेक्रेट्री  मदन मोहन विद्यार्थी ने इस इस क्षेत्र में कार्य कर रहे देश की अलग -अलग संस्थाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा की.

 ग्रामीण क्षेत्रों से एवं देश के दूरदराज इलाकों से आयीं लड़कियों ने नारी  फैशन शो की प्रस्तुत के माध्यम से नारी सशक्तिकरण का संदेश दिया.

कार्यक्रम की अगली कड़ी में देश भर के विभिन्न राज्यों से आयी महिलायों को विभिन्न क्षेत्रों में किये गये प्रभावशाली एवं प्रेरणादाई कार्यों के लिए 40 महिलाओं को *नेशनल वोमेन्स अचीवर्स अवॉर्ड* से  सम्मानित किया गया .इसके बाद महाराष्ट्र और आंध्रप्रदेश से आयीं लड़कियों , बच्चीयों और महिलायों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम  की प्रस्तुति की गयी l सेमीनार के सफल आयोजन के लिए संस्थाओं द्वारा महत्वपूर्ण योगदान दिया गया जिसमें प्रमुख रूप से गेल, इंडियन ऑयल, भारत पैट्रोलियम और पेट्रोनेट साथी ही मीडिया पार्टनर के रूप में पंचायत खबर, यूथ  कैंपस ,राष्ट्र समाज ,द सेवा समय और सोशल संवाद का विशेष रूप से योगदान दिया गया .

कार्यक्रम का समापन संस्था के अध्यक्ष द्वारा संस्था के सभी सदस्यों के सहयोग व अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here