Home पुणे मधुशाला की रूबाइयों के साथ मनी डॉ. हरिवंशराय बच्चन की जयंती

मधुशाला की रूबाइयों के साथ मनी डॉ. हरिवंशराय बच्चन की जयंती

98
0
SHARE
पुणे (तेज समाचार डेस्क). पुणे रेल मंडल में डॉ. हरिवंशराय बच्चन जयंती का आयोजन बुधवार को किया गया. मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के सभागृह में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता मंडल रेल प्रबंधक रेणु शर्मा ने की. इस अवसर पर डॉ. हरिवंशराय बच्चन की रूबाइयों और सर्वश्रेष्ठ कविताओं की संगीतमय प्रस्तुति डीजल लोको शेड, घोरपड़ी के रेल कर्मचारियों द्वारा दी गई.
कार्यक्रम में अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक सहर्ष बाजपेयी, नीलम चंद्रा सहित बड़ी संख्या में अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे.
– सरस्वती वंदना के साथ शुभारंभ
कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती और डॉ. हरिवंशराय बच्चन के चित्र पर माल्यार्पण एवं सरस्वती वंदना के साथ किया गया. इस अवसर पर अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक सहर्ष बाजपेयी ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया. इसके बाद अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक नीलम चंद्रा ने अपने संबोधन में डॉ. हरिवंशराय बच्चन के बारे में कहा कि, डॉ. हरिवंशराय बच्चन एक युग का निर्माण करने वाले साहित्यकार रहे थे, जिन्हें देश के साथ साथ विदेशों में भी खासी लोकप्रियता मिली.
– हिन्दी करती है प्रोत्साहित
मंडल रेल प्रबंधक रेणु शर्मा ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि इस सांस्कृतिक कार्यक्रम से पुणे मंडल पर राजभाषा हिंदी के प्रति एक प्रोत्साहक वातावरण तैयार होगा, जिससे पुणे मंडल के अधिकारी और कर्मचारी प्रेरित होंगे. कार्यक्रम के प्रारंभ में कवि विनिश सक्सेना द्वारा डॉ. बच्चन की प्रसिद्ध कविता अग्नि-पथ का सस्वर वाचन किया गया.
– शास्त्रीय संगीत में पिरोइ गई रचनाएं
इस अवसर पर डॉ. हरिवंशराय बच्चन की रूबाइयों और सर्वश्रेष्ठ दिलकश कविताओं को राग बागेश्री, केदार, चद्रकौन्स, विलासखानी, मालकौन्स, तोड़ी और भैरवी आदि में पिरो कर प्रस्तुत किया गया, जिससे सभागृह में साहित्य और संगीत का एक अनोखा समां बंध गया. इस रंगारंग कार्यक्रम में पुणे मंडल के अंतर्गत डीजल लोको शेड, घोरपड़ी में कार्यरत रेल कर्मचारी डैनियल गायकवाड़, विल्सन गायकवाड, रामतिर्थकर, विवेक तायडे एवं एस. टी. कुलकर्णी आदि कलाकारों ने शानदार प्रस्तुति दी।