Home देश विश्व का पहला किन्नर विवाह सम्मेलन प्रारंभ

विश्व का पहला किन्नर विवाह सम्मेलन प्रारंभ

240
0
SHARE

रायपुर ( तेजसमाचार ब्यूरो ) – छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार को पहली बार ट्रांसजेंडर समुदाय का सामूहिक विवाह प्रारंभ हुआ. शुक्रवार दोपहर को पारंपरिक तरीके से मेंहदी रस्म निभाई गई. इसके अथ ही साथ ही ट्रांसजेंडर सामूहिक विवाह की अनेक तैयारियां शुरू हो गईं. विदित हो कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा नवविवाहित किन्नरों का कन्यादान किया जाएगा.

ट्रांसजेंडर सामूहिक विवाह  के अन्य आयोजनों में शनिवार 30 को बारात प्रस्थान दोपहर 1 बजे शहर के सिविल लाइन से होगा. बारात अंबेडकर भवन, घड़ी चौक, कालीबाड़ी चौक से पुजारी पार्क टिकरापारा तक जाएगी. जहां मुख्य कार्यक्रम 3 बजे से शुरू होगा. स्वागत समारोह के उपरान्त 4 बजे वरमाला, अंगूठी की रस्म, पूजा पाठ, सात फेरे के बाद रात 8 बजे से रिसेप्शन शुरू होगा.

विवाह समारोह की संयोजिका विद्या राजपूत ने बताया कि विवाह में शामिल होने और आशीर्वाद देने लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को आमंत्रण पत्र भेजा गया था. राष्ट्रपति ने अपने निजी सचिव के माध्यम से पत्र लिखकर विवाह की शुभकामना दी है. राष्ट्रपति कार्यालय से खेद प्रकट करते हुए कहा गया है कि समय के अभाव और व्यस्तता के चलते विवाह में शामिल नहीं हो पा रहा हूं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here