Home खेल टीम इंडिया ने बांग्लादेश को पारी और 130 रन से हराया

टीम इंडिया ने बांग्लादेश को पारी और 130 रन से हराया

182
0
SHARE
इंदौर (तेज समाचार डेस्क). भारत ने बांग्लादेश को शनिवार को इंदौर टेस्ट में पारी और 130 रन से हरा दिया. इसी के साथ टीम ने दो टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. भारतीय टीम की यह लगातार छठी जीत है. उसे पिछली हार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिसंबर 2018 में पर्थ के मैदान पर मिली थी. भारत अपने सभी 6 मैच जीतकर आईसीसी चैम्पियनशिप में 300 पॉइंट के साथ शीर्ष पर है.
– 493 पर घोषित की थी भारत ने पारी
मैच में भारत ने पहली पारी 6 विकेट पर 493 रन बनाकर घोषित कर दी थी. जबकि बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 और दूसरी पारी में 213 रनों पर ऑलआउट हो गई. सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट डे-नाइट होगा, जो पिंक बॉल से कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 22 नवंबर से खेला जाएगा.
– मयंक ने ठोंका दूसरा दोहरा शतक
मयंक अग्रवाल ने 243 रन की पारी खेलते हुए करियर के 8वें टेस्ट में दूसरा दोहरा शतक लगाया. इनके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 86, चेतेश्वर पुजारा ने 54 और रविंद्र जडेजा ने नाबाद 60 रन की पारी खेली. बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा अबु जायेद ने 4 विकेट लिए. भारत के लिए दोनों पारी में मोहम्मद शमी ने 7, रविचंद्रन अश्विन ने 5, उमेश यादव ने 4 और ईशांत शर्मा ने 3 विकेट लिए. बांग्लादेश के लिए मुशफिकुर रहीम ने 43-64 और लिटन दास ने 21-35 रन की पारी खेली.
– देश के लिए खेलना गर्व की बात : मयंक
मैन ऑफ द मैच रहे मयंक ने कहा, “मैंने छक्के लगाने की प्रैक्टिस तो काफी की है, लेकिन ये टेस्ट के लिए नहीं थी. देश के लिए खेलने का सपना साकार होना ही बड़ी बात है. मैच में पहली बार जब मैंने 150 का आंकड़ा पार किया था तब विराट दूसरे छोर पर थे. तब उन्होंने कहा था- मुझे 200 रन से कम नहीं चाहिए. बेंगलुरु में हमने तीन सेशन रोशनी में खेले थे. राहुल द्रविड़ ने इसके लिए विशेष इंतजाम किए थे. अब मुझे पिंक बॉल टेस्ट मैच का इंतजार है.”
– भारतीय क्रिकेट को ऊंचाई पर ले जाना लक्ष्य : विराट
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा, ‘‘हम नंबर और रिकॉर्ड के लिए नहीं खेलते. ये सिर्फ किताबों में याद रखे जाते हैं. हमारा ध्यान भारतीय क्रिकेट को ऊंचे से ऊंचे स्थान पर ले जाना है. यह जीत हमारे सिर्फ प्रेरणा है. हम सही दिशा में चल रहे हैं.’’
– कोहली ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड
विराट कोहली विपक्षी टीम पर पारी से सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं. उन्होंने इस तरह 10 टेस्ट जीते. उनके बाद महेंद्र सिंह धोनी ने 9 मैच में पारी से टीम को जिताया. मोहम्मद अजहरुद्दीन 8 और सौरव गांगुली 7 जीत के साथ तीसरे और चौथे नंबर पर हैं. कोहली की अपनी कप्तानी में 52 मैचों में यह 32वीं जीत है. इसके साथ ही उन्होंने लगातार तीन टेस्ट पारी से जीतने के अज़हरूद्दीन के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली. अजहर की कप्तानी में भारत ने 1992-93 और 1993-94 में लगातार तीन टेस्ट पारी के अंतर से जीते थे.
– पिछले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को हराया था
इससे पहले टीम इंडिया ने इसी साल अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची टेस्ट जीता था. भारत ने पारी और 202 रन से जीत दर्ज की थी. भारतीय टीम पिछली बार टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से दिसंबर 2018 में पर्थ के मैदान पर हारी थी.