Home कारोबार बोइंग के सामने नया संकट, 737 मैक्स प्लेन के फ्यूल में मिला...

बोइंग के सामने नया संकट, 737 मैक्स प्लेन के फ्यूल में मिला मलबा

162
0
SHARE

बोइंग के सामने नया संकट, 737 मैक्स प्लेन के फ्यूल में मिला मलबा

नई दिल्ली (तेज समाचार डेस्क). बोइंग कंपनी के सामने अब एक नया संकट का गया है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि उनके कुछ 737 मैक्स के फ्यूल टैंक में किसी चीज के टूटे हुए टुकड़े मिलें हैं जो फ्यूल टैंक को गंदा कर रहे हैं। इससे वह ग्राहकों को विमान नहीं दे पा रहे हैं।
बोइंग कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि कई विमानों के फ्यूल टैंक में टूटे हुए टुकड़े मिले हैं पर उन्होंने सटीक संख्या नहीं बताई।पिछले महीने अस्थायी रूप से उत्पादन रोकने के पहले बोइंग ने 400 मैक्स जेट विमानों के निर्माण किए, जिनकी अभी तक डिलवरी नहीं की गई है। रखरखाव के दौरान ही कुछ टुकड़े मिले हैं। इसके तुरंत बाद ही उन्होंने प्रोडक्शन सिस्टम में सुधार किया। इसमें फ्यूल टैंक को सील करने से पहले अधिक निरीक्षण करना शामिल है।
बोइंग के प्रवक्ता ने कहा कि इससे कंपनी का इस बात से विश्वास नहीं हटेगा कि फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) इन गर्मियों में विमान को फिर से उड़ान भरने के लिए प्रमाणित कर देगा। एजेंसी को मालूम है कि बोइंग अपने अनडिलीवर्ड विमानों की स्वैच्छिक निरीक्षण कर रहा है। प्रवक्ता लिन लंसफोर्ड ने कहा कि आंतरिक निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर एफएए ने अपनी निगरानी बढ़ा दी है। उसके नतीजों के आधार पर वह कार्रवाई करेगी।
उल्लेखनीय है कि एसेंबली के दौरान विमानों में मेटल के टुकड़े, टूल और अन्य वस्तुओं के पाए जाने पर शार्ट-सर्किट और आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। पिछले साल मार्च से विश्व भर में मैक्स जेट नहीं उड़ रहे हैं। दो  विमानों के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से 346 लोगों की मौत हो गई थी। बोइंग के जनरल मैनेजर मार्क जेनक्स ने बोइंग 737 प्रोग्राम में कार्यरत कर्मचारियों को मेमो जारी कर कहा है कि इस चुनौती पूर्ण समय में हमारे ग्राहक और जनता हम पर भरोस कर रहे हैं कि हम हर दिन अपना काम अच्छा करें।